About us

टारगेटइलेक्ट्रीशियन.कॉम के बारे में

 

टारगेट इलेक्ट्रीशियन  की शुरुआत इलेक्ट्रीशियन से आईटीआई कर रहे व आईटीआई कर चुके विद्यार्थी जो रोजगार की तलाश कर रहे है उनकी जरुरत को ध्यान में रख कर की गई है। यह ब्लॉग मुख्यतः हिंदी में विद्यार्थियो को इलेक्ट्रीशियन (विद्युत) के विषय पर रुचिकर पाठ्य सामग्री प्राप्त कराने हेतु बनाया गया है।

आप यहाँ पर निम्नलिखित विषयों के बारे में पढ़ सकते हैं : –

  • विद्युत सुरक्षा सम्बन्धी सावधानियां, प्राथमिक सहायता
  • विद्युत का आधारभूत ज्ञान
  • सोल्डरिंग, रेजिस्टेंस, प्रतिरोध के नियम
  • बिजली के उपकरण की जानकारी
  • सेल एवं बैटरी, कैपेसिटर, मैग्नेट, इलेक्ट्रो मैग्नेट
  • डीसी जनरेटर, डीसी मोटर, एसी मोटर थ्री फेज और सिंगल फेज, एसी सर्किट, पालीफेज
  • वायरिंग, अर्थिंग 
  • अल्टरनेटर,  ट्रांसफार्मर, वाइंडिंग
  • विद्युत उत्पादन करने के तरीके
  • विद्युत मापक यन्त्र
  • इलेक्ट्रीशियन से सम्बंधित रोजगार की जानकारी

मेरा ऐसा मानना है की इलेक्ट्रिकल के बारे में लोगो को बहुत से भ्रम है लोग बिजली पर काम करना पसंद नहीं करते क्योकि इसमें उनको इसमें जान माल का खतरा होता है परन्तु यह सब जानकारी के आभाव में ही होता है इस ब्लॉग में मैं आपको बिजली पर काम करते समय क्या-2 सावधानी रखनी चाहिए की बिजली किसी को कोई भी खतरा न पंहुचा सके और आप जिस उपकरण पर काम कर रहे है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो जिससे दुर्घटना की सम्भावना बहुत ही कम हो इस विषय में लोगो को कम जानकारी है इसमें विकास की अनंत सम्भावनायें हैं। पर यह अवश्य है की targetelectrician.com के शुरुआती दिनों से ही कुछ इलेक्ट्रिकल से सम्बंधित हिंदी ब्लॉगर इंटरनेट पर सक्रिय हैं पर उनका कार्यक्षेत्र ज्यादातर लोगो को विद्युत पर काम करते समय सुरक्षा की जानकारी देना नहीं है। बल्कि विद्युत से सम्बंधित अन्य जानकारी देना है ऊपर जो विषय बताए गए है उन विषयों पर अभी भी हिंदी में ब्लॉग लिखने वालों की कमी है।

ब्लॉगर सेवा के बाद वर्डप्रेस ने ब्लॉग्गिंग को अति सुगम बना दिया है, अब अगर आप को सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग न भी आती हो तो आप आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं। टारगेट इलेक्ट्रीशियन आपको सरलीकृत भाषा में विद्युत से सम्बंधित जानकारियां प्राप्त करवाने को कृतसंकल्प है।

वर्ष 2015 के पश्चात हिंदी ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में गतिविधियां थोड़ी सी तेज़ हुई हैं जिसके परिणाम स्वरुप विद्युत से सम्बंधित हिंदी ब्लॉग इंटरनेट के पटल पर आये हैं।

हम आशावान हैं कि आने वाले समय में विद्युत से सम्बंधित हिंदी ब्लॉग लिखने वालों कि संख्या में बढ़ोतरी होगी और विद्युत से सम्बंधित हिंदी ब्लॉग्गिंग की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। टारगेट इलेक्ट्रीशियन की तरफ से पाठकों के मार्गदर्शन और सहयोग के सभी प्रयास किये जाते रहेंगे जिससे विद्युत से सम्बंधित हिंदी ब्लॉग्गिंग क्षेत्र की निरंतर प्रगति होती रहे।

साथ ही हमें उम्मीद है कि Google व् अन्य इंटरनेट सर्च इंजन भी हिंदी भाषी खोज को अधिक सुगम व् पाठक केंद्रित बनाएंगे जैसा कि अंग्रेजी भाषा की सामग्री के लिए किया जा रहा है।

आज भी हिंदी भाषा में हम गूगल पर कुछ खोजते हैं तो परिणाम अस्त व्यस्त से होते हैं, कई बार तो सबसे सटीक जानकारी गूगल खोज परिणामों के दूसरे या तीसरे पृष्ठ पर मिलती है। जब कि अंग्रेजी सर्च के विषय में ऐसा नहीं है, आपको सबसे सटीक रिजल्ट्स पहले ही पेज पर मिल जाते हैं।

हमें पूर्णविश्वास है की हम विद्युत से सम्बंधित हिंदी भाषी पाठकों की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे व नित नए रोचक लेखों को आपकी सेवा में प्रस्तुत करते रहेंगे।

आपके अनुभव को सुधारने के लिए यहाँ पर लेख पढ़ने के दौरान दखल देने वाले इस्तेहार और बैनर न्यायोचित मात्रा में ही दिए जाते हैं। हमारा मूल मकसद आपको अच्छी और निर्बाध पाठ्य सामग्री प्राप्त करवाना है।

टारगेट इलेक्ट्रीशियन परिवार की तरफ से आपका बहुत-2 धन्यवाद।