सही मान का MCB कैसे ढूंढे?

 

दोस्तों हम अपने घर के लिए सही मान का MCB कैसे ढूंढे? जब  भी हमारे घर की वायरिंग होती है तो हम यही सोचते है

MCB full form मिनिएचर सर्किट ब्रेकर होता है। MCB एक तरह का स्वयं से चलने वाला स्विच होता है। अर्थात Self Operated इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट है अगर सर्किट में किसी भी तरह का ओवरलोड या शार्ट सर्किट का स्थिति आता है तो यह सर्किट को बंद कर देता है।

MCB कैसे काम करता है

Mcb में  bimetallic strip (द्विधात्विक स्ट्रिप) का उपयोग होता है इसका मतलब 2 धातु पास-2 में होती है जिसमे से एक का मेल्टिंग पॉइंट  अधिक होता है और एक का मेल्टिंग पॉइंट कम होता है।

जिसमे से जिस का मेल्टिंग पॉइंट अधिक होता है उसमे करंट का बहाव होता है जब mcb की रेटेड करंट से ज्यादा करंट का बहाव होने लगता  है तो जिस स्ट्रिप से करंट बहती है।

उसमे गर्मी पैदा होने लगती है और उसके साथ लगी कम मेल्टिंग पॉइंट की स्ट्रिप भी गर्म होने लगती है और वह मुलायम होकर मुड़ जाती है और इससे mcb का ट्रिपिंग लीवर जुड़ा होता है वह दब जाता है और mcb ट्रिप हो जाती है।

सही मान का MCB कैसे ढूंढे?

वह गर्म होने वाली स्ट्रिप के इतने पास होती है की वह उतनी गर्मी से मुड़ जाती है जितना की mcb की रेटिंग से थोड़ा अधिक करंट बहने पर गर्म होगा।

MCB कितने एम्पीयर तक उपलब्ध है?

MCB full form

जब भी आपने कभी mcb को खोलकर देखा होगा है तो उसके अंदर बहुत से component लगे होते हैं लेकिन शायद उन सभी के नाम और वे क्या-2 कार्य करते है इसके बारे में आपको नहीं पता होगा। तो आइये हम एक-2 करके इनके नाम और कार्य के बारे में जान लेते है।

1- सप्लाई टर्मिनल- इस टर्मिनल से सप्लाई MCB से बाहर निकलती है। व दूसरे साइड साइड से MCB को इनपुट सप्लाई देते है।

2- आर्क शूट- आर्क शूट एक प्रकार का मेटल चैंबर होता जो कांटेक्ट मेक और ब्रेक के समय उत्पन्न होने वाली आग (चिंगारी) को छोटे-2 टुकड़ो में अलग-2 करके बुझाने का कम करता है।

3- बॉडी- यह mcb की बॉडी होती है जिसमे mcb के सभी भाग फिट होते है।

4- मैगनेटिक एलिमेंट- मैगनेटिक एलिमेंट को mcb के सप्लाई टर्मिनल के सिरीज में लगाया जाता है जिससे शॉर्ट सर्किट के दौरान इसमें ज्यादा अधिक मैगनेटिक फील्ड पैदा होने के कारण एमसीबी ट्रिप होता है।

5- ऑपरेटिंग नॉब- इसको ऊपर करने पर सप्लाई चालू व नीचे करने पर सप्लाई बंद हो जाती है जब mcb ट्रिप हो जाती है तो इसी को हम उठा कर mcb को रीसेट करते है और सप्लाई चालू होती है।

6- मूविंग कांटेक्ट- यह mcb के अंदर लगा होता है जब हम MCB को ऑन करते है तो यह कांटेक्ट फिक्स कांटेक्ट पर जा कर चिपक जाता है और MCB से पावर सप्लाई पास होने लगती है।

7- द्विधात्विक स्ट्रिप- इसमें bimetallic strip (द्विधात्विक स्ट्रिप) का सबसे खास महत्व होता है। जब सर्किट ओवर लोड होती है मतलब MCB के रेटेड करंट से ज्यादा करंट MCB के कांटेक्ट से होकर बहने लगती है जिससे यह bimetallic strip (द्विधात्विक स्ट्रिप) गर्म हो जाती है। और मुड जाती है। जिससे एमसीबी ट्रिप हो जाती है।

8- लोड टर्मिनल- यहाँ पर हम अपने घर में लगे बिजली के उपकरणों को सप्लाई देने वाले तार का कनेक्शन करते है।

यह भी जाने-

1- VFD क्या है और इसका कार्य क्या है?

MCB nameplate information | MCB के बारे में जानकारी

MCB nameplate information

मॉडल नंबर- बिजली के ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के उपकरण के ऊपर उस उपकरण के सम्पूर्ण सूचना के लिए एक मॉडल नंबर लिखा होता है जिससे आप कंपनी को या जहाँ से आपने वह उपकरण लिया है उसके वारंटी या कोई और सूचना प्राप्त कर सकते है।

इसी नंबर के सहायता से आप उपकरण से सम्बंधित कोई शिकायत भी कर सकते है।

MCB करंट और रेटिंग- इससे यह पता चलता है की Mcb से अधिकतम कितना करंट हमें मिल सकता है जैसे यदि mcb पर यदि C10 लिखा हुआ है तो इसमें “C” mcb  की क्लास को बताता है की इस mcb को हम कहा पर किस सर्किट में लगा सकते है।

और “10” करंट को बताता है की mcb की करंट रेटिंग 10 amp है मतलब mcb से अधिक से अधिक 10 amp तक का करंट लिया जा सकता है। और अधिक जानकारी के लिए mcb कितने टाइप की होती है और mcb में क्लास क्या होती है जाने।

Mcb ऑपरेटिंग वोल्टेज- यह mcb की ऑपरेटिंग वोल्टेज को बताता है की mcb एक फेज की है तो ऑपरेटिंग वोल्टेज 220 वोल्ट और यदि mcb थ्री फेज की है तो ऑपरेटिंग वोल्टेज 440 वोल्ट होती है यह ऑपरेटिंग वोल्टेज mcb के नाम प्लेट पर लिखा होता है।

Mcb ब्रेकिंग कैपेसिटी- MCB की ब्रेकिंग कैपेसिटी को MCB की फाल्ट करंट रेटिंग भी कहते है यह MCB के ऊपर लिखा होता है यह 10000 amp या 10kA होता है यह कम भी होता है जिसे आप अपने अनुसार चुन सकते है।

यह ब्रेकिंग कैपेसिटी फाल्ट लेवल से अधिक होना चाहिए। घरेलू उपयोग के लिए जहां फाल्ट लेवल की आसानी से गणना नहीं की जा सकती है यह सलाह दी जाती है कि 10kA की मानक ब्रेकिंग क्षमता के MCB का चयन करें जो आसानी से उपलब्ध है।

एनर्जी क्लास- MCB करंट लिमिट के सिद्धांत पर काम करता है। इसका मतलब यह है कि यह फाल्ट को अपने चरम पर पहुंचने से पहले ही सर्किट को ट्रिप कर देता है।

चूंकि ट्रिपिंग में कुछ समय लगता है फॉल्ट करंट से कुछ ऊर्जा पैदा होती है जो सिस्टम में मौजूद रहती है। इस ऊर्जा को लेट थ्रू एनर्जी कहा जाता है।

सही से MCB काम करे इसके लिए इसे सीमित किया जाना चाहिए। ऊर्जा की मात्रा के आधार पर इसे वर्ग 1, वर्ग 2 और वर्ग 3 में वर्गीकृत किया गया है। यहाँ वर्ग 3 सर्वोत्तम है जो अधिकतम 1.5L जूल/सेकंड की अनुमति देता है।

स्टेटस इंडिकेटर- यह MCB को ON और OFF करने के दौरान ऑन-ऑफ इंडिकेशन को दिखाता है। ऐसे MCB को खरीदें से बचे जिसमें स्पष्ट रूप से ऑन-ऑफ इंडिकेशन न दिख रहा हो।

ऑपरेशन  सिंबल- यह हमेशा किसी भी अच्छे निर्माता द्वारा छापा जाता है। यह एमसीबी कैसे संचालित होती है को दर्शाता है।

एडिशनल रिलेवेंट इनफार्मेशन- इंपल्स वोल्टेज, आईएसआई मार्किंग आदि जैसी जानकारी आमतौर पर एमसीबी की तरफ छपी होती है। हालाँकि ऐसे कई मापदंड हैं जिन पर एमसीबी की गुणवत्ता को आंका जाना चाहिए।

कैटलॉग नंबर- अधिकांश MCB निर्माता MCB उत्पादों की सूची संख्या डालते हैं। यह कोड निर्माण वेबसाइट जैसे MCB के निर्देश  और डेटाशीट इत्यादि पर समग्र जानकारी प्रदान करता है।

ओवर लोड करंट

आप सही मान का MCB कैसे ढूंढे? इसे जानने से पहले आपको शार्ट सर्किट और ओवर लोड को समझना पड़ेगा। आप को जैसा नाम से ही पता चल रहा है की ओवर लोड करंट इसका मतलब यह है की जब करंट का ओवर लोड या यू कहे की ज्यादा करंट सर्किट से फ्लो होने लगता है

तो वह करंट आखिर mcb से ही तो पास होती है मान लीजिये की 10 amp की mcb है और उससे यदि 12 amp का करंट बहने लगता है तो mcb इस करंट को ओवर लोड करंट मानेगी और सर्किट को बंद कर देगी तो अब आप सोच रहे होंगे की हम सही मान का MCB कैसे ढूंढे? आगे के पोस्ट में आप इसको धीरे-2 समझ जायेंगे।

MCB के अंदर एक द्विधात्विक स्ट्रिप होती है जो दो धातुओं से मिलकर बनी होती है जिनमें से एक धातु गर्म होकर दूसरे के मुकाबले कम मुलायम होती है।

इसी कारण से जब MCB से अधिक करंट बहता है तो यह द्विधात्विक स्ट्रिप गर्म होने लगती है और जिसके कारण एक धातु कम मुलायम होती है जिससे MCB का लीवर दब जाता है।

शार्ट सर्किट करंट

सही मान का MCB कैसे ढूंढे? इसके लिए शार्ट सर्किट को भी समझना पड़ेगा। इसमें भी जैसा नाम से ही पता चल रहा है की शार्ट सर्किट करंट इसका मतलब यह है की जब फेज न्यूट्रल या दो फेज और या फेज और अर्थ आपस में छू जाये और इनके बीच में कोई भी रेजिस्टेंस न हो।

तो इसे शार्ट सर्किट कहते है ऐसे में यहाँ पर असीमित करंट बहने लगती है।

जिसे शार्ट सर्किट करंट कहते है तो यह करंट आखिर mcb से ही तो पास होती है मान लीजिये की 10 amp की mcb है और उससे यदि बहुत ज्यादा करंट बहता है तो mcb इस करंट को शार्ट सर्किट करंट मानेगी और सर्किट को बंद कर देगी।

शार्ट सर्किट होने पर सर्किट में बहने वाली करंट का मान अचानक बढ़ जाता है। अचानक करंट का मान अधिक हो जाने के कारण MCB में लगी coil में अधिक magnetic field उत्पन्न हो जाती है।

और यह coil एक चुम्बक के जैसा कार्य करने लगता है और लीवर से जुड़े Plunger को अपनी तरफ खींच लेता है जिससे सर्किट बंद हो जाती है।

MCB लगाने का फ़ायदा

MCB को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा short circuit या over load के समय होता है यह कुछ ही मिली सेकंड में trip होकर सर्किट की पावर सप्लाई को बंद कर देती है जिससे हमारे उपकरण ख़राब होने से बच जाते है।

MCB लगाने का नुकसान

MCB फ्यूज की तुलना में ज्यादा महंगा पड़ता है। mcb की करंट रेटिंग को बढ़ाया नहीं जा सकता परन्तु फ्यूज की करंट रेटिंग को मोटा फ्यूज लगाकर बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-

1- MCB और MCCB में क्या अंतर होता है

2- वायरिंग में क्या-2 सामान लगता है?

सही मान का MCB कैसे ढूंढे?

Ex. for Single Phase
V = 230
P = 2 kw(2×1000)= 2000W   (1 Kw= 1000 watt)
I = P/V
I = 2000÷230
= 8.69 Amp
लेकिन जब भी हम सही मान का MCB ढूंढते है तब 15 से 20% ज्यादा का MCB लगाते है तो
8.69×20÷100
=8.69÷5
=1.738
तो
8.69+1.738
=10.428 A (लेकिन 10.428 Amp की mcb मार्केट में मिलती नहीं तो हम 16A MCB लगा सकते है।)

Ex. for Three Phase
V = 415
P = 2kw (1×2000)= 2000 watt   (1 Kw= 1000 watt) 
I = P/V×√3
I = 2000÷415×√3
=2000÷415×1.732
=2000÷718.78
=2.78 Amp

लेकिन जब भी हम सही मान का MCB ढूंढते है तब 15 से 20% ज्यादा का MCB लगाते है तो

2.78 ×20÷100
=0.556
तो
2.78+0.556
=3.336 A (लेकिन 3.336 Amp की mcb मार्केट में मिलती नहीं तो हम 4 A MCB लगा सकते है।)

तो मुझे यह विश्वास है की इस पोस्ट को पढ़ कर आप को सही मान का MCB कैसे ढूंढे? की पूरी जानकारी मिल गई होगी।

नोट- यह भी पढ़े।

1- हीटर का सप्लाई वायर गरम क्यों नहीं होता?

2- सोलर सिस्टम कितने प्रकार का होता है?


अब भी कोई सवाल आप के मन में हो तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है या फिर इंस्टाग्राम पर rudresh_srivastav” पर भी अपना सवाल पूछ सकते है।

अगर आपको इलेक्ट्रिकल की वीडियो देखना पसंद है तो आप हमारे चैनल target electrician  पर विजिट कर सकते है। धन्यवाद्

सही मान का MCB कैसे ढूंढे? से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (Mcq)-

1- मुझे अपना एमसीबी कब बदलना चाहिए?
अगर एमसीबी ट्रिप होने के बाद ऑन न हो रही हो और सर्किट में कोई भी समस्या नहीं है या mcb का ऑन/ऑफ लीवर कहीं फंस रहा हो।

2- मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे एक नया सर्किट ब्रेकर चाहिए?
एमसीबी ज्यादा गर्म हो रही हो या एमसीबी के अंदर से जलने की महक आ रही हो।

3- MCB कैसे काम करती है?
MCB में एक बाईमेटलिक स्ट्रिप लगी होती है जब उसके अंदर से हाई करंट फ्लो होता है तो यह बाईमेटलिक स्ट्रिप मुड़ जाती है जिससे आन/ऑफ लीवर गिर जाता है और सप्लाई बंद हो जाती है।

4- MCB में 10ka क्या है?
इसे एमसीबी का फॉल्ट करंट रेटिंग कहते हैं इसका मतलब यह होता है कि शार्ट सर्किट के दौरान इतने करंट तक सुरक्षित रूप से एमसीबी सर्किट को बंद कर देगा।

5- MCB क्यों लगाते हैं?
एमसीबी घरों में लगाया जाने वाला सबसे पसंदीदा सर्किट ब्रेकर है यह ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट के समय सुरक्षा प्रदान करता है।

मेरा नाम आर के श्रीवास्तव है इस ब्लॉग में आपको इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से संबंधित सभी प्रकार की रोचक जानकारी मिलेगी, जिससे आप रोज नई-नई जानकारी सीख पाएंगे। आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न/कंफ्यूजन है तो उसे कमेंट सेक्शन में जाकर जरूर कमेंट करे मैं जल्द से जल्द उस प्रश्न/कंफ्यूजन का उत्तर दूंगा और आपकी कंफ्यूजन को दूर करने का पूरा प्रयास करूंगा। धन्यवाद्